मप्र सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा, आचार संहिता लागू

मप्र सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा, आचार संहिता लागू

toc news internet channel 

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया. जिन पांच राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं, वे हैं - राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम.

मध्य प्रदेश में एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में 11 और 19 नवंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे. एमपी में 25 नवंबर को वोटिंग होगी. राजस्थान में एक ही चरण में एक दिसंबर को चुनाव होंगे. दिल्ली और मिजोरम में चार दिसंबर को चुनाव होंगे. आठ दिसंबर को सभी राज्यों के चुनावों की मतगणना होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने चुनावों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी विधानसभा चुनावों का कार्यकाल लगभग एक ही समय समाप्त होने जा रहा है, इसलिए सभी राज्यों में एक साथ चुनावों का ऐलान किया जा रहा है. सभी राज्यों में सम्मिलित रूप से करीब 11 करोड़ मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि इन सभी राज्यों में लगभग सभी मतदाताओं को पहचान पत्र जारी कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इन राज्यों में सुरक्षा और चुनाव निगरानी की पुख्ता व्यवस्था की गई है. इस घोषणा के साथ ही पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

इन सभी राज्यों में 630 विधानसभा सीटों के लिए एक लाख तीस हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. पहली बार इन चुनावों के दौरान जागरूकता ऑब्जर्बर तैनात किए जाएंगे.

चुनाव आयुक्त ने कहा कि इन चुनावों में पहली बार वोटरों की सुविधाओं जैसे, पानी, इलाज आदि का ख्याल रखा जाएगा. शिकायतों के लिए इस अवसर कॉल सेंटर भी मौजूद होंगे, जहां लोग अपनी शिकायत दर्ज करा पाएंगे.

आयुक्त ने कहा कि इन्हीं चुनावों से राइट टू रिजेक्ट लागू होगा. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में इस संबंध में आदेश देते हूए इसे लागू करने का आयोग को आदेश दिया था.
Posted by jasika lear, Published at 06.05

Tidak ada komentar:

Posting Komentar

Copyright © THE TIMES OF CRIME >