इंदिरा गांधी को 29वीं पुण्यतिथि पर याद किया गया

इंदिरा गांधी को 29वीं पुण्यतिथि पर याद किया गया

toc news internet channel 

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 29वीं पुण्यतिथि है. उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज सुबह शक्ति स्थल पहुंचे. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की बेटी इंदिरा प्रियदर्शनी गांधी का जन्म 19 नवम्बर 1917 को इलाहाबाद में हुआ. इंदिरा नेहरु की इकलौती बेटी थी. इंदिरा जब राजनीति में आईं तो वे न केवल भारतीय राजनीति पर छाई रहीं बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी वे एक प्रभाव छोड़ गईं. 

आज इंदिरा गांधी को सिर्फ इस कारण नहीं जाना जाता कि वह पंडित जवाहरलाल नेहरु की बेटी थीं बल्कि इंदिरा गांधी अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए 'विश्वराजनीति' के इतिहास में जानी जाती हैं और इंदिरा गांधी को 'लौह महिला' के नाम से संबोधित किया जाता है. इंदिरा भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनीं. 

इंदिरा गंधी ने फिरोज से प्रेम विवाह किया. पारसी युवक फिरोज गांधी से इंदिरा का परिचय उस समय से था जब वह आनंद भवन में एक स्वतंत्रता सेनानी की तरह आते थे. नेहरू के विरोध के बाद भी 1942 में उनका विवाह फिरोज गांधी से हुआ. उनके दो पुत्र हुए राजीव गांधी और संजय गांधी. आगे चलकर इंदिरा की मौत के बाद राजीव गांधी भी भारत के प्रधानमंत्री बने. 

राजनीति में आने के बाद इंदिरा अपने पिता नेहरू के साथ देश विदेश का दौरा किया करती थीं. नेहरु के निधन के बाद वे लगातार तीन बार (1966-1977) और फिर चौथी बार (1980-84) भारत की प्रधानमंत्री बनी.
Posted by Unknown, Published at 06.56

Tidak ada komentar:

Posting Komentar

Copyright © THE TIMES OF CRIME >